User:Gurvindergpk

From Simple English Wikipedia, the free encyclopedia

Amateur व्यक्ति एक गैर-पेशेवर या अवैतनिक तरीके से किसी विशेष खोज, अध्ययन या विज्ञान से जुड़ा व्यक्ति आम तौर पर Amateur शब्द का अर्थ होता है: कोई व्यक्ति जो इसके लिए भुगतान किए बिना कुछ करता है (जैसे कोई काम), या इसके बिना प्रशिक्षण या शिक्षा प्राप्त किए बिना।

एक शौकिया के विपरीत एक पेशेवर है । एक पेशेवर वह है जिसने किसी चीज़ के लिए औपचारिक प्रशिक्षण लिया हो। वह (या वह) नौकरी के लिए एक पेशेवर शुल्क का भुगतान करने की उम्मीद करेगा।

शब्द "शौकिया" एक फ्रांसीसी शब्द से आया है जिसका अर्थ है: "प्रेमी"। एक शौकिया वह है जो कुछ करता है (जैसे पियानो , फुटबॉल खेलते हैं ) क्योंकि उन्हें ऐसा करने में मज़ा आता है। वे भुगतान करने के लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि वे जीने के लिए पैसे कैसे कमाते हैं।

लोग अक्सर "शौकिया" शब्द का वास्तविक अर्थ भूल जाते हैं। यह अक्सर गलती से मतलब होता है: कोई है जो किसी चीज में अच्छा नहीं है। दूसरी ओर, उन्हें एक बहुत ही "पेशेवर" काम करने के रूप में वर्णित किया जा सकता है, यानी इसे अच्छी तरह से किया जाएगा।

यद्यपि कोई एक शौकिया से बेहतर होने की उम्मीद कर सकता है, यह हमेशा ऐसा नहीं होता है। कोई बहुत अच्छा शौकिया पियानोवादक हो सकता है, संभवतः कुछ पेशेवरों की तुलना में बेहतर।

कुछ नौकरियों में शौकीनों के लिए काम करने की अनुमति देना असंभव होगा। एक में शौकिया डॉक्टर या वकील नहीं हो सकते। कुछ क्षेत्रों में, हालांकि, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग या खगोल विज्ञान या बर्डवॉचिंग में एमेच्योर बहुत उपयोगी हैं। उदाहरण के लिए, विकिपीडिया को शौकीनों द्वारा लिखा गया है।